सालासर बालाजी मंदिर कहा है | Salasar balaji mandir rajasthan

By | December 18, 2022

सालासर बालाजी मंदिर राजस्थान, Shri Salasar balaji mandir rajasthan

Official Websites: https://shreesalasarbalajimandir.com/

Mandir Phone No.:  01568252749, 01568252049

सालासर बालाजी मंदिर कहा है? : सन् 1754 ईस्वी में बना, Shri Salasar balaji mandir rajasthan सालासर बालाजी मंदिर चूरू हिंदुओं के लिए एक विशेष धार्मिक स्थान है और पूरे वर्ष असंख्य उपासकों को यह मंदिर अपनी तरफ आकर्षित करता है। यह मंदिर भगवान हनुमान जी के भक्तों के लिए एक पुज्य स्थल है। यह भारत के राजस्थान के चुरू जिले नेशनल हाईवे 668 के किनारे स्थित है। इस मंदिर में पत्थरों पर खूबसूरत नक्काशी की गई है जो इसे बेहद आकर्षक बनाती है। आप मंदिर के मंदिर को सुशोभित करने वाले फूलों के पैटर्न के काम को भी देखेंगे। इस मंदिर में हर साल, मार्च-अप्रैल के साथ-साथ अश्विन सितंबर-अक्टूबर महीनों के दौरान यहां बड़े आयोजन होते हैं। हनुमान मंदिर सालासर शहर के मध्य में स्थित है। सालासर राजस्थान में स्थित चुरू जिले का हिस्सा है और  यह जयपुर-बीकानेर राजमार्ग पर स्थित है।

salasar-balaji-mandir

Shri Salasar balaji mandir rajasthan:-सालासर धाम साल भर भारतीय भक्तों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह चैत्र पूर्णिमा में तीर्थयात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, साथ ही क्षेत्र में होने वाले बड़े अश्विन पूर्णिमा मेले भी हैं, जहां भगवान के सम्मान में 6 से 7 हजार से अधिक लोग इकट्ठा होते हैं। हनुमान सेवा समिति मंदिर और मेले के प्रशासन की देखरेख करती है। ठहरने के लिए कई तरह की धर्मशालाएँ हैं और खाने के लिए भारतीय रेस्तराँ सालासर धाम सालासर शहर के भीतर स्थित है।

सालासर बालाजी मंदिर कहा है|

Shri Salasar balaji mandir rajasthan इस्थायी पता : Shree Balaji Bhandhar Ishardas ji ka Trust, Balaji Temple Rd, near Shri Hanuman Seva Samiti, Salasar, Rajasthan 331506

सालासर बालाजी मंदिर कहा है: जयपुर – बीकानेर राजमार्ग पर स्थित एक सालासर कस्बा जो कि चूरू जिले में है।
इसकी दुरी सीकर से 57 किलोमीटर , लक्ष्मणगढ़ से 30 किलोमीटर, जयपुर से 170 किलोमीटर, दिल्ली से करीब 300 किलोमीटर दूर है।

“Salasar Balaji Mandir History In Hindi” सालासर बालाजी मंदिर का इतिहास, निर्माण

Shri Salasar balaji mandir rajasthan History In Hindi :- सालासर बालाजी मंदिर हनुमान भक्तों के लिए एक पवित्र मंदिर है जो चूरू जिले में इस्थित है। सालासर बालाजी मंदिर चूरू का निर्माण श्रावण सुदी नवमी शनिवार को 1811 संवत को किया गया था। सालासर बालाजी मंदिर में चैत्र पूर्णिमा और अश्विन पूर्णिमा के दौरान विशेष रूप से भक्तों की भारी भीड़ रहती है।

सालासर बालाजी का इतिहास मंदिर निर्माण -। : सालासर बालाजी मंदिर चूरू कैसे बना इस पर भक्तों व इतिहास कारों की अलग अलग मान्यता हैं। इसमें एक लोक मान्यता है कि श्रावण शुक्ल के एक शनिवार के दिन नागौर के असोटा गाँव का एक जाट किसान को सालासर बालाजी कि एक प्रतिमा मिली और जल्दी ही यह बात पूरे असोटा गाँव में आग कि तरह फ़ैल गयी। उसी दिन गाँव के ठाकुर के सुपन में बालाजी भगवान आदेश दिया कि इस मूर्ति को चूरे के सालार गाँव में इस्थापित करवाओ। उसी रात सालार बालाजी के एक हनुमान भक्त मोहनदास महाराज के सपने में भी हनुमान जी दिखे और ये बात उनके सपने में बताई। मोहन दास महाराज ने असोटा गाँव के ठाकुर को ये बकिया बताया तो वो हैरान हो गया कि ये सब इतना दूर इनको कैसे पता चला फिर सालासर में मंदिर का निमार्ण करवाया।

सालासर बालाजी का इतिहास मंदिर निर्माण -।। : एक दूसरे बकिया भी है कि असोटा गाँव के ठाकुर ने दो बैल से मूर्ति को बंधा और बैल को भगाया और बोलै ये बैल जहाँ रुकेंगे वहीँ मंदिर बनबाया जायेगा फिर बैल जहाँ रुके वहां मंदिर बनवा दिया। धीरे धीरे लोग सालासर बालाजी के मंदिर आस पास बसने लग गए ोे गाओं का नाम सालासर पड़ गया।

सालासर बालाजी का इतिहास , चमत्कार देखें

  1. सालासर बालाजी का चमत्कार ; जिस गाड़ी से मूर्तियों को लाया गया था वह अभी भी मंदिर परिसर में स्थापित है।
  2. सालासर बालाजी का चमत्कार ;मोहनदास ने लगभग 300 साल पहले एक आग जलाई थी, जो अभी भी जल रही है और लोकप्रिय रूप से “धूनी” के नाम से जानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि धूनी के दर्शन करने और वहां से राख लेने से भक्तों को अपने सभी दुखों से छुटकारा मिल जाता है।
  3. सालासर बालाजी का चमत्कार ; मोहनदास ने मंदिर में “जीवित समाधि” ली और यह एक परंपरा है कि मंदिर में जाने से पहले, भक्त इस समाधि पर अपना सम्मान करते हैं।
  4. सालासर बालाजी का चमत्कार ; मंदिर के प्रांगण में एक बहुत पुराना पेड़ है और माना जाता है कि इस पेड़ पर नारियल बांधने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  5. सालासर बालाजी का चमत्कार ;जब किसान को पहली बार खेत में मूर्ति मिली, तो उसने और उसकी पत्नी ने मूर्ति को “चूरमा” खिलाया। तभी से बालाजी धाम में चूरमा चढ़ाने की परंपरा है।
  6. सालासर बालाजी का चमत्कार ; यह एकमात्र हनुमान मंदिर है जहां मूर्ति दाढ़ी और मूंछ वाले हनुमान के वयस्क रूप का प्रतिनिधित्व करती है।

साथ ही यहां हर साल दो बड़े मेलों का आयोजन किया जाता है जहां हजारों भक्त आशीर्वाद लेने और अपनी मनोकामना पूरी करने आते हैं। हालांकि, महामारी के मद्देनजर आखिरी बार मेलों का आयोजन नहीं किया गया था।

सालासर बालाजी के नियम क्या है?

सालासर बालाजी को राजस्थान का एक प्रसिद्ध हिंदू धर्मस्थल माना जाता है। इस धर्मस्थल में कुछ नियम जिन्हें अपनाना पड़ता है, वे इस प्रकार हैं: श्री सालासर बालाजी चूरू की शरण में होने वालों को, मादक पदार्थों – लहसुन, प्याज, अण्डा, माँस व शराब का सेवन नहीं करना चाहिए !

१. प्रथम नियम के अनुसार, सालासर बालाजी मंदिर में जाने से पहले शुद्ध रहना आवश्यक होता है। इसके लिए आपको नहाना और वस्त्र धोना होगा।

२. दूसरा नियम है कि मंदिर में जाने से पहले किसी को भी निवेदन नहीं करना चाहिए।

३. तीसरा नियम है कि मंदिर में दो बार जाने से नहीं जाना चाहिए। एक बार मंदिर में जाने के बाद अगली बार आने के लिए 1 साल का इंतजार करना पड़ता है।

४. चौथा नियम है कि मंदिर के भीतर फोटोग्राफी खींचने या वीडियो बनाने की अनुमति नहीं है।

५. पांचवाँ नियम है कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर के भीतर शून्य न करें। अपने सामान और वस्तुओं का ध्यान रखें।

६. छठवां नियम है कि अगर आप मंदिर में चढ़ते समय जूते पहने हुए हो तो उन्हें बाहर र

बालाजी और हनुमान जी के बीच क्या अंतर है?

हनुमान जी के पुत्र मकरध्वज को बाला जी कहा जाता है, जब हनुमान जी प्रभु राम और लक्ष्मण को खोजते हुए पाताल लोक गए । वहां उन्होंने अपने जैसे पहरेदार को देखकर अचंभित हो गए। हनुमान जी की तरह दिखाई देने वाले पहरे पर खड़े हुए मकरध्वज ने स्वयं को हनुमान का पुत्र बताया। मकरध्वज लंका दहन के समाये हनुमान जी पसीने कि बूँद मछली के मुँह में जाने से मकरध्वज का जनम हुआ और वो पाताल लोक के पहरेदार बन गए।

सालासर बालाजी मंदिर चूरू जाने का सबसे अच्छा समय

आमतौर पर साल भर तीर्थयात्री सालासर बालाजी मंदिर चूरू के पास आते हैं। हालांकि, राजस्थान की चिलचिलाती गर्मी की लहरों से बचने के लिए गर्मियों के महीनों से बचना सबसे अच्छा है। सबसे सुखद क्षण त्योहारों और मेलों के उत्सव के दौरान पूरी तरह से आनंद लेने के लिए तीर्थयात्री यहां आते है।

लेकिन धर्मशालाओं और होटलों को पहले से बुक करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ऐसे मौकों पर भारी भीड़ इकट्ठा होती है।

सालासर बालाजी मंदिर के दर्शन और आरती का समय

सालासर बालाजी मंदिर दर्शनार्थियों के लिए प्रातः 4:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक खुला रहता है।

  • सुबह 4:30 बजे गर्भ गृह दर्शन का समय होता है
  • सुबह 05:00 बजे मंगला आरती (सुबह की आरती) का समय होता है।
  • सुबह 10:30 बजे राजभोग (भोजन और आरती की पेशकश)का समय होता है।
  • शाम 06:00 बजे धूप और मोहनदास जी की आरती का समय होता है।
  • रात 07:30 बजे दोपहर की आरती का समय होता है।
  • रात 08:15 बजे बाल भोग (रात के खाने के दर्शन) का समय होता है।
  • रात 10:00 बजे शयन आरती (रात की आरती) का समय होता है।

सालासर बालाजी का भजन

सालासर बालाजी का भजन ki list

सालासर बालाजी मंदिर के आसपास घूमने की जगहें

अंजनी मां मंदिर सालासर बालाजी मंदिर चूरू

हनुमान जी की माता अंजनी का मंदिर सालासर बालाजी मंदिर से लगभग 1 किमी की दूरी पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि बालाजी मंदिर में मनोवांछित मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां अंजनी के दर्शन करने चाहिए और हो सके तो सालासर धाम से प्रस्थान करने से पहले प्रसाद का भोग लगाना चाहिए।

माता मंदिर विवाहित और नवविवाहित महिलाओं की मनोकामना पूरी करने के लिए प्रसिद्ध है। वे सफल वैवाहिक जीवन के लिए लाल कपड़े में ढका नारियल और शहद चढ़ाते हैं।

सालासर बालाजी मंदिर चूरू में हवन कुंड

मंदिर परिसर में एक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण बिंदु संवत 1815 (1758 ईस्वी) में मोहनदास जी द्वारा प्रज्ज्वलित अग्नि (धूनी) है जो आज तक लगातार जल रही है। इस अग्नि को पवित्र माना जाता है और इसकी एक चुटकी भस्म विभूति का सेवन करने से सभी बीमारियों का इलाज माना जाता है, मोहनदास जी इस अग्नि के सामने ध्यान और जाप करते थे।

मोहन दास महाराज समाधि स्थल सालासर बालाजी मंदिर चूरू

सन् 1850 (1794 ई.) में मोहन दास महाराज ने एक पत्थर के खम्भे को साक्षी मानकर मंदिर के समीप समाधि ले ली थी। सालासर मंदिर में आने वाले सभी भक्तों को समाधि अवश्य देखनी चाहिए। इस स्थान के दर्शन किए बिना उनका दर्शन अधूरा रहता है।

पटका मंदिर सालासर बालाजी मंदिर चूरू

सालासर बालाजी के शुभ और विशाल लाल झंडे या पटका मंदिर के ऊपर लगे होते हैं और सभी प्रकार के मौसम के बीच तैरते रहते हैं। सालासर में जब भी जाएं तो इस ध्वज के दर्शन अवश्य करें।

सालासर बालाजी मंदिर कैसे पहुंचे

सालासर बालाजी मंदिर सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग के द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

हवाई मार्ग के द्वारा सालासर बालाजी मंदिर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा सांगानेर हवाई अड्डा है। जिसकी दूरी करीब 138 किलोमीटर है। यहां उतरने के पश्चात आप यहां से सालासर जाने के लिए बस, टैक्सी या टैक्सी ले सकते  हैं।

रेल मार्ग के द्वारा – सालासर बालाजी मंदिर का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन तालछापर स्टेशन है। जिसकी दूरी करीब 26 किमी है। जबकि सीकर रेलवे स्टेशन से सालसर की दूरी 24 किमी है और लक्ष्मणगढ़ रेलवे स्टेशन से मंदिर केवल 30 किमी दूर स्थित है।

सड़क मार्ग के द्वारा सालासर बालाजी मंदिर सीधे नेशनल हाईवे एनएच 58 से जुड़ा हुआ है। यहां से मंदिर तक सीधे बस या निजी वाहन और टैक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है।

Salasar Balaji Hanuman ji ki Aarti

सालासर बालाजी जी आरती यहाँ भक्त सुबह शाम करते हैं। जो भक्त सालासर बालाजी की आरती को जानना चाहते हैं उनके लिए इस आर्टिकल में बालाजी महाराज की आरती प्रस्तुत कर रहा हूँ

जयति जय जय बजरंग बाला।
कृपा कर सालासर वाला ॥

चैत सुदी पूनम को जन्मे।

अंजनी पवन ख़ुशी मन में ॥

प्रकट भय सुर वानर तन में।
विदित यस विक्रम त्रिभुवन में ॥

दूध पीवत स्तन मात के।
नजर गई नभ ओर ॥

तब जननी की गोद से पहुंचे।
उदयाचल पर भोर ॥

अरुण फल लखि रवि मुख डाला ॥ कृपा कर० ॥ 1 ॥

तिमिर भूमण्डल में छाई।
चिबुक पर इन्द्र बज बाए ॥

तभी से हनुमत कहलाए।
द्वय हनुमान नाम पाये ॥

उस अवसर में रुक गयो।
पवन सर्व उन्चास ॥

इधर हो गयो अन्धकार।
उत रुक्यो विश्व को श्वास ॥

भये ब्रह्मादिक बेहाला ॥ कृपा कर ॥ 2 ॥

देव सब आये तुम्हारे आगे।
सकल मिल विनय करन लागे ॥

पवन कू भी लाए सागे।
क्रोध सब पवन तना भागे ॥

सभी देवता वर दियो।
अरज करी कर जोड़ ॥

सुनके सबकी अरज गरज।
लखि दिया रवि को छोड़ ॥

हो गया जगमें उजियाला ॥ कृपा कर ॥ 3 ॥

रहे सुग्रीव पास जाई।
आ गये बनमें रघुराई ॥

हरिरावणसीतामाई।
विकलफिरतेदोनों भाई ॥

विप्ररूप धरि राम को।
कहा आप सब हाल ॥

कपि पति से करवाई मित्रता।
मार दिया कपि बाल ॥

दुःख सुग्रीव तना टाला ॥ कृपा कर ॥ 4 ॥

आज्ञा ले रघुपति की धाया।
लंक में सिन्धु लाँघ आया ॥

हाल सीता का लख पाया।
मुद्रिका दे बनफल खाया ॥

बन विध्वंस दशकंध सुत।
वध कर लंक जलाया ॥

चूड़ामणि सन्देश त्रिया का।
दिया राम को आय ॥

हुए खुश त्रिभुवन भूपाला ॥ कृपा कर ॥ 5 ॥

जोड़ कपि दल रघुवर चाला।
कटक हित सिन्धु बांध डाला ॥

युद्ध रच दीन्हा विकराला।
कियो राक्षस कुल पैमाला ॥

लक्ष्मण को शक्ति लगी।
लायौ गिरी उठाय ॥

देई संजीवन लखन जियाये।
रघुवर हर्ष सवाय ॥

गरब सब रावन का गाला ॥ कृपा कर ॥ 6 ॥

रची अहिरावन ने माया।
सोवते राम लखन लाया ॥

बने वहाँ देवी की काया।
करने को अपना चित चाया ॥

अहिरावन रावन हत्यौ।
फेर हाथ को हाथ ॥

मन्त्र विभीषण पाय आप को।
हो गयो लंका नाथ ॥

खुल गया करमा का ताला ॥ कृपा कर ॥ 7 ॥

अयोध्या राम राज्य कीना।
आपको दास बना लीना ॥

अतुल बल घृत सिन्दूर दीना।
लसत तन रूप रंग भीना ॥

चिरंजीव प्रभु ने कियो।
जग में दियो पुजाय ॥

जो कोई निश्चय कर के ध्यावै।
ताकी करो सहाय ॥

कष्ट सब भक्तन का टाला ॥ कृपा कर ॥ 8 ॥

भक्तजन चरण कमल सेवे।
जात आय सालासर देवे ॥

ध्वजा नारियल भोग देवे।
मनोरथ सिद्धि कर लेवे ॥

कारज सारो भक्त के।
सदा करो कल्यान ॥

विप्र निवासी लक्ष्मणगढ़ के।
बालकृष्ण धर ध्यान ॥

नाम की जपे सदा माला।
कृपा कर सालासर ॥ 9 ॥

 

One thought on “सालासर बालाजी मंदिर कहा है | Salasar balaji mandir rajasthan

  1. Pingback: जीण माता मंदिर कैसे पहुंचें, Jeen Mata Mandir Sikar Rajasthan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *